Union Bank Zero Balance Account ऑनलाइन कैसे खोलें ? A to Z सम्पूर्ण जानकारी

Union Bank of India में आप Zero बैलेंस का Account आसानी से खोल सकते हैं। क्युकी Union Bank अपने ग्राहकों को जीरो बैलेंस का अकाउंट खोलने की अनुमति देती है। जिससे आपको अपने Account में एक भी Minimum Amount को रखने ही कोई जरुरत नहीं पड़ती।

Union Bank Zero Balance Account Open Online

आज के पोस्ट में हम आपको Union Bank का अकाउंट कैसे Online खुल सकते हैं इसके बारे में बताएंगे और इस बैंक में अकाउंट खोलने के लिए आपको किन-किन Document की आवश्यकता होगी इसके बारे में भी हम आपको पूरी जानकारी देंगे तथा अकाउंट खोलने के लिए क्या क्या पात्रता है। इसके बारे में भी संपूर्ण जानकारी हमारी ओर से दिया जाएगा।

Union Bank of India का खाता खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज

यूनियन बैंक में Account खोलने के लिए आपको नीचे दिए गए Document की आवश्यकता होगी।

  • जिसे अकाउंट खुलवाना है उसकी पासपोर्ट साइज फोटो
  • Identity और Address Proof के लिए Aadhar Card , Pan Card की आवश्यकता होगी।
  • Aadhar Card से मोबाइल नंबर लिंक हुआ होना चाहिए।
  • Valid Email ID और HOme Address भी होना चाहिए।

यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप ऑनलाइन के द्वारा अकाउंट खुलवाने में Confortable नहीं है तो आप अपने घर के ही पास Union Bank of India की Branch में जाकर भी आसानी से अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Union Bank of India में Account खुलवाने के पात्रता।

Union Bank of India में अपना Account खुलवाना चाहते हैं तो आपको Account खुलवाने के लिए नीचे दिए गए कुछ Elegiblity Cretaria को पूरा करना होगा।

  • Union Bank of India में Account खुलवाने के लिए आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी ही चाहिए।
  • आपके पास KYC के लिए जरूरी Documents जैसे Aadhar Card और Pan Card होने चाहिए।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में Account Maintenance

Union Bank of India में Account खोलने के लिए कोई भी Minimum Amount रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप अपना Account खुलवाते समय Debit Card को भी लिया है तो आपके Union Bank Saving Account से Monthly Mentainance के तौर पर 100 से 250 रुपए काट लिए जाएंगे।

Union Bank of India में Zero Balance Account खोलने के Steps –

यहाँ पर हम आपको Union Bank of India में अपना Account कैसे खोलना है, इसका Step by Step Process बड़े सरलतापूर्वक तरीके से बताएंगे।

Step 1. Union Bank of India में अपना Zero Balance का Account खोलने के लिए आपको उनके Account Opening Page पर जाना होगा जिसे आप यहां (Account Opening Page) Access कर सकते हैं

Step 2. Account Opening Page पे पहुंचने पर आपको Applicant के नीचे Scheme Type में Saving Account को चुनना होगा।

Step 3. अब जिसे भी अपने Account खोलना है उसे यहां पर कुछ बेसिक जानकारी देनी होगी। जैसे की अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, अपनी जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड इत्यादि।

Step 4. सारी जानकारी भरने के बाद Continue Button पर क्लिक करें और आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। उसे दर्ज करें

Step 5. अब आपको अपना Address और अन्य जानकारी सावधानीपूर्वक भरना होगा। और फिर से Continue Button पर क्लिक करना होगा।

Step 6. अब आपका सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन होने पर आपको एक Popup Window दिखाई देगा। उसमें OK पर क्लिक करें।

Step 7. और आखिर में आप Thankyou Page पर पहुंच जाएंगे जिसमें आपकी Tracking ID दिखाई देगी।

इस Tracking ID को आपको 30 दिन के अंदर अपने पहले डॉक्यूमेंट के साथ अपनी बैंक की शाखा में जमा करना होगा वहाँ बैंक के कर्मचारी आपका Union Bank का Saving Account खोलने में आपकी मदद करेंगे। और इस प्रकार आपका Union Bank का Zero Balance Saving Account सफलतापूर्वक खुल जाएगा।

Union Bank of India Zero Balance Account के खुलवाने के फायदे।

Union Bank of India में Zero Balance Account खोलने के बहुत सारे फायदे हैं।

  • सबसे पहले फायदे की बात करें तो इसमें आपको अकाउंट खोलने के लिए किसी भी तरह का कोई Hidden Charges नहीं देना होता है।
  • Union Bank of India में आपको किसी भी तरह का कोई Minimum Balance रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। जिससे आपको Monthly तोर पर अपने यूनियन बैंक के अकाउंट में Minimum Balance Maintain करने की जरूरत नहीं होती है।
  • इसी के साथ यदि आप किसी अन्य बैंक का ATM Card से जोकि Union Bank के सर्वर के साथ लिंक होता है तो उसे इस्तेमाल करते हैं तो आपको किसी भी तरह काAdditional Cost ATM से पैसा निकालने पर नहीं देना पड़ेगा।
  • Union Bank में आपके द्वारा लेनदेन पर किसी तरीके का Service Tax नहीं लगेगा जो कि आमतौर पर बैंक के सेविंग अकाउंट में 1 लाख से ज्यादा का का लेनदेन करने पर सर्विस टैक्स देना होता है।

अंतिम शब्द

जब भी आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में अपना जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट खुलवाएं आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास यूनियन बैंक में अकाउंट खोलने के लिए सारे जरुरी Documents तैयार हो ताकि आपको अकाउंट खोलने में कोई दिक्क्त न आये।

और जैसा कि हम पहले भी बोल चुकी हैं की यूनियन बैंक का अकाउंट खोलने के लिए केवल एक ऑनलाइन का सहारा ही नहीं है। इस बैंक का अकाउंट आप अपने नजदीकी Union Bank of India की ब्रांच में जाकर भी इसका सफलतापूर्वक Account खोलवा सकते हैं Branch में बैंक के अधिकारी आपसे आपकी सारी जानकारी लेंगे और आपका union Bank का अकाउंट सफलतापूर्वक खोल देंगे।

तो जैसा कि हम आपको बता चुके है की Union Bank में अपना Zero Balance Account सफलतापूर्वक कैसे खोला जा सकता हैं तो जब भी आप Union Bank of India का अकाउंट खोलेंगे तो इन सारे Points को याद रखकर आसानी से Account खोल सकते है।

यहां पर हमने Union Bank में Account खुलवाने का आपको क्या फायदा होगा उसके बारे में भी कुछ चर्चा की और अकाउंट खुलवाने के लिए जो भी Elegiblity है, उसके बारे में भी हमने आपको बताया।

और अगर आपको Union Bank of India में अपना अकाउंट नहीं खुलवाना है तो आप नीचे दिए गए बैंकों की जानकारी हमारे आर्टिकल्स जानकर उनमे अपना Account सफलतापूर्वक खुलवा सकते हैं।

अगर आपको अभी भी कुछ सवाल है तो आप नीचे दिए गए हमारे Comment Section में हम से पूछ सकते हैं, जिसका हम जल्दी से जल्दी Answer देने का प्रयत्न करेंगे।

https://find2loans.com/kotak-mahindra-credit-card-status-check/

https://find2loans.com/icici-mine-savings-account-opening/

Leave a Comment